Black Coffee benefits

ब्लैक कॉफी पीने के फायदे जान फटी रह जाएंगी आंखें, रोजाना ऐसे करें सेवन

Read Time:3 Minute, 56 Second

Black Coffee benefits: अकसर हम दूध वाली कॉफी पीना लोग ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन आपको बता दें ब्लैक कॉफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है. दूध वाली कॉफी के मुकाबले ब्लैक कॉफी की कैलोरीज काफी कम होती हैं. जिसकी वजह से वजन बढ़ने की चिंता भी कम हो जाती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि कॉफी वजन कम करने में मददगार होती है. तो चलिए जानते हैं ब्लैक कॉफी पीने के फायदे और साथ ही जानेंगे कि ब्लैक कॉफी को कैसे पिएं.

ब्लैक कॉफी के फायदे

एनर्जी लेवल बढ़ाती है कॉफी

आपको जानकर हैरानी होगी कि ब्लैक कॉफी एनर्जी लेवल बढ़ाने का काम करती है. इसमें पाए जाने वाला कैफीन बॉडी को एलर्ट रखता है जिसकी वजह से आप एनर्जेटिक महसूस करते रहते हैं. कई स्टडी में देखा गया है कि कॉफी पीकर एक्सरसाइज करने वाले लोग आम लोगों के मुकाबले देर में थकते हैं.

डायबियीज टाइप 2 का खतरा कम करती है

ब्लैक कॉफी का रोजाना सेवन करने से डायबिटीज टाइप 2 का खतरा कम हो जाता है. 30 से ज्यादा स्टडी में देखा गया है कि रोजाना एक कप ब्लैक कॉफी पीने से डायबिटीज का खतरा 6 फीसद तक कम हो जाता है. कॉफी बीटा-सेल्स के फंक्शन को सही तरह चलाने में बॉडी की मदद करती है. बीटा-सेल्स हमारे पैनक्रियाज़ में मौजूद होते हैं. जिनका काम इंसुलिन बनाना होता है.

वजन घटाने में मददगार

अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो कॉफी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. यह कैलोरीज बर्न करने के प्रोसेस को तेज कर देती है. जिसकी वजह से वजन तेजी से घटता है. ध्यान रहे इसके लिए एक्सरसाइज करना और सही डाइट लेना बेहद जरूरी है.

हार्ट के लिए फायदेमंद

कई स्टडी में देखा गया है कि ब्लैक कॉफी पीना हार्ट के लिए फायदेमंद होता है. 21000 से ज्यादा लोगों पर हुई एक रिसर्च में देखा गया है कि कॉफी हार्ट फेल होने की संभावना को काफी हद तक कम करती है.

कॉफी पीने के नुकसान

  • जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है उनको कॉफी के सेवन से बचना चाहिए. यह ब्लड प्रेशर बढ़ाने का काम करती है.
  • कुछ लोगों को कॉफी पीने के बाद कब्ज की समस्या हो जाती है.
  • कुछ लोगों को कॉफी बिलकुल सूट नहीं करती है. ऐसे में उनका डाइजेशन खराब रहने लगता है.
  • कॉफी में कैफीन होता है जो नींद की समस्या पैदा करता है.

कॉफी कैसे पिएं?

आप दूध वाली कॉफी का भी सेवन कर सकते हैं. लेकिन जो लोग वजन घटा रहे हैं उनके लिए यह नुकसानदेह हो सकती है. ब्लैक कॉफी पीना बहतर ऑप्शन हो सकता है. आप दिन में एक या दो कप कॉफी का सेवन कर सकते हैं. ज्यादा कॉफी पीना नुकसानदेह होता है. सोने से पहले कॉफी बिलकुल ना पिएं. यह नींद भगाने का भी काम करती है.

नोट- ऊपर बताई गई चीजों के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

About Post Author

Admin

Explore Latest News, Entertainment, Fashion, Lifestyle, Travel, Gadgets, Business, Politics, Weather, Sports and much more from all over the world.
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *