भारत में पहले मालिक को डिलीवर हुई 2023 टोयोटा Land Cruiser 300*

Read Time:4 Minute, 19 Second

टोयोटा ने 2021 में वैश्विक स्तर पर नए लैंड क्रूजर 300 का डेब्यू किया था और इसे ग्रेटर नोएडा में 2023 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था। इस फ्लैगशिप एसयूवी की कीमत लगभग 2.17 करोड़ रूपए (एक्स-शोरूम) है और इसकी बुकिंग भारत में पहले से ही खुली हैं। दिग्गज नेमप्लेट के नए संस्करण की डिलीवरी घरेलू स्तर पर शुरू हो गई है और यहाँ आप कोल्हापुर के पहले मालिक प्रतीक जाधव की लैंड क्रूजर 300 की तस्वीरें देख सकते हैं।

टोयोटा लैंड क्रूजर 300 को पावर देने के लिए 3.3-लीटर ट्विन टर्बोचार्ज्ड V6 डीजल इंजन मिलता है, जो 309 पीएस की पावर और 700 न्यूटन मीटर का टॉर्क उत्पन करने में सक्षम है

भारत में नई पीढ़ी की टोयोटा लैंड क्रूजर प्रीशियस व्हाइट पर्ल, सुपर व्हाइट, डार्क रेड माइका मैटेलिक, एटिट्यूड ब्लैक और डार्क ब्लू माइका के साथ पाँच रंगो में उपलब्ध है। आप यहाँ जो तस्वीरें देख रहे हैं, वे प्रीशियस व्हाइट पर्ल की है। टोयोटा लैंड क्रूजर 300 को विदेशी बाजारों में दो पावरट्रेन विकल्पों में बेचा जाता है।

जिसमे पहला इंजन 3.5-लीटर ट्विन टर्बो V6 पेट्रोल और दूसरा 3.3-लीटर V6 टर्बो डीजल इंजन है। पेट्रोल इंजन 415 पीएस  की अधिकतम पावर और 650 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क विकसित करता है, जबकि डीजल इंजन 309 पीएस की अधिकतम पावर और 700 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क विकसित करता है।

toyota-LC300-delivery.jpg

भारतीय संस्करण केवल डीजल इंजन के साथ पेश किया जाता है और इसे 10-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है, जो सभी चार पहियों को मानक के रूप में पावर भेजता है। टोयोटा न्यू-जेन लैंड क्रूजर को तीन साल या एक लाख किमी (जो भी पहले आए) की मानक वारंटी के साथ बेचती है। यह एक अपडेटेड निर्माण के साथ मॉड्यूलर टीएनजीए-एफ प्लेटफॉर्म पर आधारित है।

इसे भी पढ़ें: Twitter Blue Subscription* अब एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध, चुकाने होंगे इतने रुपये…

पुराने मॉडल की तुलना में लैंड क्रूजर 300 का कर्ब वेट 200 किलोग्राम कम किया गया है जबकि बेहतर सस्पेंशन टेक्नोलॉजी के साथ वेट डिस्ट्रीब्यूशन को बेहतर बनाया गया है। बेहतर व्हील आर्टिक्यूलेशन और इलेक्ट्रॉनिक काइनेटिक डायनेमिक सस्पेंशन सिस्टम के सौजन्य से ऑफ-रोडिंग विशेषताओं और हैंडलिंग क्षमताओं में काफी सुधार किया गया है।

toyota LC300-3

टोयोटा लैंड क्रूजर 300 को फीचर्स के रूप में एलईडी हेडलैम्प्स, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ 12.3-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वेन्टीलेटेड सीट, जेबीएल ऑडियो सिस्टम द्वारा ट्यून किए गए 14 स्पीकर और सिंगल-पैन सनरूफ की पेशकश की जाती है। वहीं सेफ्टी में लेवल-2 ADAS सिस्टम आदि शामिल है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले U9M GLOBAL NEWS NETWORK पर फॉलो करें U9M को फेसबुकगूगल न्यूज़.

Related Articles:

About Post Author

Aditi Thakur

Aditi Thakur पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में लगभग सभी विषयों जैसे- लाइफस्टाइल, ऑटो-गैजेट्स, धार्मिक, बिजनेस, फीचर्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, Aditi U9M.ORG की हिन्दी न्यूज Articles में Writer का काम कर रही हैं।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
100 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *