शरीर में दिख रहे हैं ये लक्षण तो तुरंत खुद से दूर कर दें मोबाइल, वरना बढ़ जाएगी मुसीबत

Read Time:4 Minute, 42 Second

स्मार्ट फोन आजकल के समय में एक आवश्यकता बन गए हैं और वर्क फ्रॉम होम के चलते घरों से सही तरीके से काम करने के लिए लैपटॉप और फोन की आवश्यकता होती है.

आज के समय में स्मार्टफोन के बिना जिंदगी की कल्पना कर पाना भी काफी मुश्किल हो गया है. हर छोटी-बड़ी जरूरतों के लिए फोन काफी काम आता है. वहीं, अब स्मार्टफोन में मिलने वाले फीचर्स की वजह से जीवन काफी सुविधाजनक बन गया है. बैंक का काम हो या शॉपिंग स्मार्टफोन की मदद से सभी काफी आसान हो गए हैं. जहां एक ओर स्मार्टफोन ने लोगों की मुश्किलों को काफी कम कर दिया है. वहीं, इसकी वजह से सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है. आजकल बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी स्मार्टफोन से चिपके रहते हैं जिससे कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. यदि आपको अपने सेलफोन से ब्रेक लेने के लिए किसी कारण की आवश्यकता है, तो हम आपको इससे होने वाली कुछ ऐसी समस्याओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप सेलफोन को तुरंत छोड़ देंगे. यहां हम आपको मोबाइल ज्यादा इस्तेमाल करने के कुछ नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं- 

आंखों को पहुंचता है नुकसान– लगातार मोबाइल के इस्तेमाल से आंखों पर दबाव पड़ सकता है. कभी-कभी हमें इसका एहसास नहीं होता है, लेकिन यह हमारी आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकता है. हमारी आंखें शरीर के सबसे संवेदनशील हिस्सों में से एक हैं. मोबाइल की नीली स्क्रीन आपकी आंखों को काफी नुकसान पहुंचा सकती है. इससे गंभीर सिरदर्द, आंखों में दर्द  और यहां तक ​​कि हमारी आंखें ड्राई भी हो सकती हैं. ऐसे में सेलफोन का उपयोग करते समय ब्रेक लेना काफी जरूरी होता है.

कलाई में हो सकता है दर्द- किसी भी चीज का ज्यादा इस्तेमाल नुकसानदायक साबित हो सकता है और जब बात इलेक्ट्रॉनिक्स की आती है तो बेहतर होगा कि हम इनका इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतें. फोन के ज्यादा इस्तेमाल से कलाई में सुन्नपन और दर्द हो सकता है. इससे कलाई में झनझनहाट भी हो सकती है, जो आगे चलकर कार्पल टनल और सेल्फी कलाई का कारण बन सकती है.

बन सकता है मुंहासों का कारण- क्या आप जानते हैं कि फोन की हानिकारक किरणें ब्रेकआउट का कारण बन सकती हैं. कई शोधों में बताया गया है कि मोबाइल में रोगाणु और बैक्टीरिया होते हैं जो आपकी त्वचा पर आ सकते हैं, जिससे ब्रेकआउट और दाग-धब्बे हो सकते हैं. यह समय से पहले बुढ़ापा आने का एक कारण भी बन सकता है. ऐसे में आपको अपने मोबाइल को रोजाना वाइप्स से साफ करना चाहिए. 

स्लीपिंग पैटर्न होता है डिस्टर्ब- नींद हमारी जीवन शैली का सबसे आवश्यक हिस्सा है और अच्छी नींद हर व्यक्ति के लिए जरूरी होती है. देर रात तक मोबाइल का उपयोग करने से सोने के घंटे कम हो जाते हैं. जिससे आपको सुबह फ्रेश महसूस नहीं होता साथ ही दिन में भी नींद आती है. मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करना कभी-कभी नींद ना आने का कारण भी बन सकता है.

बढ़ सकता है स्ट्रेस- तनाव सामान्य है लेकिन जब सेलफोन से तनाव तो यह कई कारणों की वजह से हो सकता है जैसे इंटरनेट पर कुछ पढ़ना, देर तक फोन का इस्तेमाल करना, नींद पूरी ना होना. यह आगे चलकर गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है.

Mahashivratri 2022: महाशिवरात्रि पर कर लें ये महाउपाय, संतान प्राप्ति के लिए साबित होगा रामबाण, जरूर बरतें ये सावधानियां

About Post Author

Admin

Explore Latest News, Entertainment, Fashion, Lifestyle, Travel, Gadgets, Business, Politics, Weather, Sports and much more from all over the world.
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.