ये 5 चीजें तो दूर भाग जाएगी ठंड, बीमारियां भी नहीं आएंगी पास, जान लें जबरदस्त फायदे

Read Time:4 Minute, 51 Second

ये 5 चीजें तो दूर भाग जाएगी ठंड, बीमारियां भी नहीं आएंगी पास, जान लें जबरदस्त फायदे.

Best Winter Foods: सर्दियों के मौसम (Winter Season) में ठंड से बचने के लिए कुछ ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो आपके शरीर को अंदर से गर्म रखें. हमारे खाने में कुछ फूड्स ऐसे हैं जो कि शरीर को वॉर्म रखने में मदद करते हैं. ऐसे में इन्हें डाइट में शामिल कर आसानी से बॉडी को गर्म रखा जा सकता है. ऐसी ही 5 चीजों के बारे में जानें जो सर्दियों में शरीर के लिए काफी अच्छी रहती हैं.

Winter Foods: शीतलहर के चलते लोग अब रजाइयों में दुबकने को मजबूर हैं और हर कोई चाहता है कि किसी न किसी तरीके से उसका शरीर गर्म रहे. विंटर में अगर शरीर के तापमान को मेंटेन न रखा जाए तो बीमार होने की आशंका बढ़ जाती है. यदि सर्दियों के मौसम में आपने थोड़ी सी भी लापरवाही बरती तो आप बीमार हो सकते हैं. ऐसे में जरूरी है

कि हम अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें, जिससे बॉडी की गर्माहट बरकरार रहे. हमारे किचन में ऐसी बहुत सी चीजें मौजूद हैं, जो शरीर की गर्माहट बनाए रखती है. इतना ही नहीं इन चीजों को खाने से बीमारियां भी हमारे पास नहीं फटकती हैं.

आज हम आपको ऐसी ही 5 चीजों के बारे में बताएंगे, जो सर्दियों में आपके बेहद काम आ सकती है.
सर्दियों के आते ही कई लोगों को कफ, कोल्ड की शिकायत हो जाती है. (Credit) इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, घरेलू चीजों को डाइट में शामिल कर हम खुद को फिट एंड हेल्दी रख सकते हैं.

डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीजें

गुड़

हर भारतीय घर में गुड़ आसानी से मिल जाएगा. हमारे बड़े बुजुर्ग सर्दियों में गुड़ खाने की सलाह देते रहे हैं. गुड़ की तासीर गर्म होती है और इसे विंटर में खाएं तो शरीर की गर्माहट बनी रहती है. यही वजह है कि कई भारतीय घरों में आज भी खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाया जाता है. गुड़ शरीर की इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने में मदद करता है. गुड़ बीपी कंट्रोल करने के साथ ही हड्डियों को भी मजबूत करता है.

दालचीनी

भारतीय मसालों में दालचीनी का भी अहम स्थान है. खासतौर पर सर्दियों के मौसम में दालचीनी का प्रयोग काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. दालचीनी बॉडी में गर्माहट बढ़ाने के साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर कर देती है. इसलिए इसे सर्दियों में अपनी खाने में जरूर शामिल करना चाहिए.

अदरक और तुलसी

सर्दियां शुरू होते ही ज्यादातर घरों में अदरक और तुलसी की चाय पीना शुरू कर दी जाती है. दरअसल, अदरक और तुलसी दोनों ही शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और इनके इस्तेमाल से शरीर की गर्माहट बने रहने के साथ ही बीमारियों से लड़ने की क्षमता पैदा हो जाती है.

केसर

सर्दियों में केसर का खास तौर पर उपयोग किया जाता है. केसर की तासीर काफी गर्म होती है यही वजह है कि इसे विंटर सीजन में इस्तेमाल किया जाता है. थोड़ी सी केसर तेज ठंड में भी आपको गर्मी का एहसास करा सकती है. केसर को आप अलग-अलग फूड आइटम्स में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

शहद

विंटर सीजन में शहद का इस्तेमाल करने से बुखार और सर्दी से बचने में काफी मदद मिल सकती है. शहद का नेचर भी गर्म होता है, ऐसे में ये टेम्परेचर मेंटेन रखने में भी मदद कर सकता है.

Related Articles:

About Post Author

Aditi Thakur

Aditi Thakur पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में लगभग सभी विषयों जैसे- लाइफस्टाइल, ऑटो-गैजेट्स, धार्मिक, बिजनेस, फीचर्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, Aditi U9M.ORG की हिन्दी न्यूज Articles में Writer का काम कर रही हैं।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *